Cricket news 

पहली बार टीम इंडिया ने एक दिन पहले आखिरी-12 का ऐलान किया, पृथ्वी का डेब्यू तय





राजकोट. टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की सीरीज का पहला टेस्ट चार अक्टूबर से राजकोट में खेलेगी। हालांकि, उसने परंपरा के विपरीत मैच से एक दिन पहले अपने आखिरी-12 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया। अब तक मैच वाले दिन ही खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की जाती थी। इस ऐलान के साथ ही टीनएज सनसनी पृथ्वी शॉ का टेस्ट में डेब्यू करना भी तय हो गया। कल यदि भारत को बल्लेबाजी का मौका मिला तो वे केएल राहुल के साथ ओपनिंग करते दिख सकते हैं।

  1. टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के लिए जिन 12 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की है, वे लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर हैं।

  2. घरेलू क्रिकेट और इंडिया ए के लिए खेलते हुए मयंक अग्रवाल का हालिया प्रदर्शनशानदार रहा है। भारतीय अध्यक्ष बोर्ड एकादश और वेस्टइंडीज के बीच हुए अभ्यास में भी उन्होंने 90 रन की पारी खेली थी। हालांकि, वे चयनकर्ताओं की पसंद नहीं बन पाए। इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में 56 रन बनाने वाले हनुमा विहारी भी टीम में जगह नहीं बना पाए।

  3. इंग्लैंड में सीरीज के लिए भी पृथ्वी को एक टेस्ट के लिए चुना गया था, लेकिन तब 18 साल का यह खिलाड़ी आखिरी-11 में जगह नहीं बना पाया था। हालांकि, इस बार टीम प्रबंधन ने उन्हें मयंक अग्रवाल से ऊपर तरजीह दी।

  4. पृथ्वी के लिए खुद को साबित करने का एक बढ़िया मौका है। विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके संकेत भी दिए। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘सिर्फ टॉप ऑर्डर ही है, जहां प्रयोग की जरूरत है। पृथ्वी इसे एक मौके के तौर पर लें, न कि दबाव के तौर पर।’

  5. पृथ्वी के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सात शतक और पांच अर्धशतक हैं। उन्होंने नवंबर, 2016 में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था। तब उन्होंने उस मैच में शतक जड़ा था। इसके करीब एक साल बाद उन्होंने दलीप ट्रॉफी में डेब्यू करते समय भी शतक लगाया। वे दलीप ट्रॉफी डेब्यू में शतक लगाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं।

  6. मयंक के आखिरी-12 में नहीं चुने जाने से यह भी स्पष्ट हो गया है कि टीम इंडिया पहले टेस्ट में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगी। ऐसे में शार्दुल ठाकुर को बाहर बैठना पड़ सकता है।ऋषभ पंत विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। वे छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं।

  7. भारत तीन विशेषज्ञ स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ उतर सकता है, जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में निचले क्रम में जडेजा बल्ले से अच्छा सहयोग देने में सक्षम हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Prithvi Rahul: Opening debate settled as India announce final 12 first time



      Source link

Related posts

Leave a Comment