Uncategorized 

CBSE Board Exam 2019: CBSE Plans two Maths Question Paper in 10th Board | CBSE Exam 2019 : गणित से न घबराएं, परीक्षा में आसान प्रश्न पत्र का मिलेगा ऑप्शन, पाठ्यक्रम में हुआ बदलाव


CBSE Board Exam 2019/अगले साल बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं और गणित से लगता है डर तो घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि सीबीएसई(CBSE) बोर्ड ने आपकी समस्या का समाधान कर दिया है। इस बार अगर आप 10वीं बोर्ड की गणित की परीक्षा में बैठेंगे तो आपको दो प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। जी हां…इनमें से एक प्रश्न पत्र आसान होगा, जो कमजोर बच्चों को दिया जाएगा। या फिर जिन्हे लगता है गणित उनके बस की बात नहीं वो इस प्रश्न पत्र के ऑप्शन को चुन सकेंगे। सीबीएसई की यह गाइड लाइन सीबीएसई स्कूलों को जारी कर दी गई है। इससे न केवल छात्र बल्कि अभिभावकों को भी काफी राहत मिलेगी। इस गाइडलाइन के मुताबिक गणित की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र दो सेट में बनेगा। एक कठिन और एक आसान पेपर होगा। जो छात्र गणित में अच्छे नहीं है, वो आसान पेपर चुन सकेंगे।
यह केवल दो प्रश्नपत्र ही नहीं, बल्कि इसके दो पाठ्यक्रम भी होंगे। जो छात्र इंजीनियरिंग के लिए जेईई की मुख्य या एडवांस परीक्षा की तैयारी करेगा वो कठिन प्रश्नपत्र को पढ़ेगा। जबकि मेडिकल स्ट्रीम में जाने वाले स्टूडेंट आसान प्रश्न पत्र ले सकेंगे।
जल्द डेटशीट होने वाली है जारी
वही अभी तक सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की है। कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। लेकिन संभावना है कि जनवरी के पहले हफ्ते में डेटशीट जारी की जा सकती है। हालांकि आईसीएसई (ICSE) ने पहले ही परीक्षा का पूरा शेड्यूल डिक्लेयर कर दिया है।



Source link

Related posts

Leave a Comment