Uncategorized 

CTET 2018ः Exam on 9 December, Things to Know about CTET 2018 | CTET 2018: 9 दिसंबर को देने जा रहे हैं एग्ज़ाम, तो ध्यान मेें रखें ये ज़रूरी बात


CBSE CTET 2018: 9 दिसंबर को सीटेट की परीक्षा होने जा रही है। इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करने जा रहा है जो देश के अलग-अलग 92 शहरों में आयोजित होगी। परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां अंतिम दौर में हैं। तो वही परीक्षार्थी भी इस एग्ज़ाम को क्रैक करने की तैयारियों में जुट हुए हैं। ज्यादातर अभ्यर्थियो ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए हैं और अगर अभी तक किसी ने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन कर किया जा सकता है। आपको बता दें कि सीटेट का एग्ज़ाम काफी अहम होता है इसके ज़रिए उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र हासिल होते हैं। हालांकि पिछले 2 सालों के बाद इस बार ये परीक्षा आयोजित की जा रही है। लिहाज़ा हम आपको परीक्षा के पैटर्न और परीक्षा से संबंधित कुछ जानकारियां दे रहे हैं जो आपके लिए काम की साबित हो सकती है।

इस तरह से होगा प्रश्न पत्र

1. परीक्षा में 2 प्रश्न पत्र होंगे। पहला कक्षा 1 से 5 के लिए तो वही दूसरा कक्षा 2 से 6 के लिए आवेदन करने वालों का।

2. दोनों पेपर 150-150 सवालों के होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। एक सवाल एक नंबर का होगा।

3. प्रश्न पत्र कुल 20 भाषाओं में उपलब्ध होगा। इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल हैं।

पास होने के लिए करनी होगी कड़ी मेहनत

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 60 फीसदी अंकों की ज़रूरत होगी। एससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 अंकों की छूट दी गई है।



Source link

Related posts

Leave a Comment